Happy Birthday Ravichandran Ashwin : Ravichandran Ashwin के 36वां जन्मदिन पर जानिए रविचंद्रन अश्विन पूरा करियर

0

भारतीय क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन शनिवार (17 सितंबर) को अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 1986 में हुआ था।अश्विन अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अब तक 255 मैचों में 659 विकेट ले चुके हैं। इसमें उनके नाम 3,799 रन भी दर्ज हैं। अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर वे टीम के लिए अक्सर संकटमोचक की भूमिका निभाते हैं। आइये जानते हैं अश्विन के क्रिकेट करियर के रिकॉर्ड्स और आंकड़ों के बारे में।

रविचंद्रन अश्विन फुटबॉल के दिवाने बन गए 

अश्विन आज भले ही विश्व क्रिकेट के शीर्ष क्रिकेटर्स में शुमार हों, लेकिन उनका पहला प्यार फुटबॉल है। पहले वे फुटबॉलर ही बनना चाहते थे। हालांकि, संयोग कुछ ऐसा हुआ कि वे क्रिकेटर बन गए।शुरुआत में स्कूल क्रिकेट में अश्विन बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते थे।जब वे 14 साल के थे तब उन्हें एक बीमारी के कारण दो महीने तक बिस्तर पर रहना पड़ा। इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी की बजाय गेंदबाजी करना शुरू कर दिया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पहले टेस्ट में धमाल मचाया 

अश्विन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज (वनडे) 5 जून, 2010 में श्रीलंका के खिलाफ हरारे में हुआ था।इसके सात दिन बाद ही (12 जून) उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ही हरारे में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भी दस्तक दे दी।अश्विन के टेस्ट करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ (6 नवंबर, 2011) को दिल्ली में हुई थी।अपने डेब्यू टेस्ट मैच में अश्विन ने नौ विकेट लेकर ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का पुरस्कार जीता था।

अश्विन के नाम दर्ज हैं ये रिकॉर्ड

अश्विन सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट (18 मैचों में) लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उनके बाद इरापल्ली प्रसन्ना (20) का नाम है।अश्विन डेब्यू टेस्ट मैच में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुने जाने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, प्रवीण आमरे और रुद्र प्रताप सिंह यह कारनामा कर चुके थे।अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैच में शतक और पांच विकेट लेने का कारनामा तीन बार करने वाले अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं।

अश्विन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के आंकड़े

अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में भारत की ओर से 86 टेस्ट (442 विकेट, 2,931 रन, पांच शतक, 12 अर्धशतक, पांच विकेट 30 बार, 10 विकेट सात बार) खेले थे।अश्विन ने 113 वनडे (151 विकेट, 707 रन, एक अर्धशतक) मैच खेले हैं। वे वनडे विश्व कप 2011 में की विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य भी थे।अश्विन ने भारत के लिए 56 टी-20 अंतरराष्ट्रीय (66 विकेट, 161 रन) मैच भी खेले हैं।

Test

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here